शुक्रवार, 28 अप्रैल 2017

बहु बीती, थोड़ी रही, पल पल गयी बिहाई

एक दोहे का चमत्कार.........
बहुत ही ज्ञानवर्धक लेख जरूर पढें!


.
एक राजा था जिसे राज भोगते काफी समय हो गया था बाल भी सफ़ेद होने लगे
थे । एक दिन उस ने अपने दरबार मे उत्सव रखा । उत्सव मे मुजरा करने वाली और अपने गुरु को बुलाया । दूर देश के राजाओं को भी । राजा ने कुछ मुद्राए अपने गुरु को दी जो बात मुजरा करने वाली की अच्छी लगेगी वह मुद्रा गुरु देगा।
सारी रात मुजरा चलता रहा । सुबह होने वाली थीं, मुज़रा करने वाली ने देखा मेरा तबले वाला ऊँघ रहा है उस को जगाने के लियें मुज़रा करने वाली ने एक दोहा पढ़ा ,

" बहु बीती, थोड़ी रही, पल पल गयी बिहाई ।
एक पलक के कारने, ना कलंक लग जाए। "

अब इस दोहे का अलग अलग व्यक्तियों ने अलग अलग अपने अपने अनुरूप अर्थ निकाला ।
* तबले वाला सतर्क हो बजाने लगा ।
* जब ये बात गुरु ने सुनी, गुरु ने सारी मोहरे उस मुज़रा करने वाली को दे दी
* वही दोहा उस ने फिर पढ़ा तो राजा की लड़की ने अपना नवलखा हार दे दिया ।
* उस ने फिर वही दोहा दोहराया तो राजा के लड़के ने अपना मुकट उतार कर दे दिया ।
* वही दोहा दोहराने लगी राजा ने कहा बस कर एक दोहे से तुम ने वेश्या हो कर सब को लूट लिया है ।
जब ये बात राजा के गुरु ने सुनी गुरु के नेत्रो मे जल आ गया और कहने लगा, "राजा इस को तू वेश्या न कह, ये मेरी गुरू है । इस ने मुझें मत दी है कि मै सारी उम्र जंगलो मे भक्ति करता रहा और आखरी समय मे मुज़रा देखने आ गया हूँ । भाई मै तो चला।
राजा की लड़की ने कहा, " आप मेरी शादी नहीं कर रहे थे, आज मैंने आपके महावत के साथ भागकर अपना जीवन बर्बाद कर लेना था । इसनें मुझे सुमति दी है कि कभी तो तेरी शादी होगी । क्यों अपने पिता को कलंकित करती है ? "
राजा के लड़के ने कहा, " आप मुझे राज नहीं दे रहे थे । मैंने आप के सिपाहियो से मिल कर आप का क़त्ल करवा देना था ।इस ने समझाया है कि आखिर राज तो तुम्हे ही मिलना है । क्यों अपने पिता के खून का इलज़ाम अपने सर लेते हो?
जब ये बातें राजा ने सुनी तो राजा ने सोचा क्यों न मै अभी राजतिलक कर दूँ , गुरु भी मौजूद है । उसी समय राज तिलक कर दिया और लड़की से कहा बेटा, " मैं आपकी शादी जल्दी कर दूँगा। "
मुज़रा करने वाली कहती है , " मेरे एक दोहे से इतने लोग सुधर गए, मै तो ना सुधरी। आज से मै अपना धंधा बंद करती हूँ। हे प्रभु ! आज से मै भी तेरा नाम सिमरन करुँगी ।

साभार:-
pictures courtesy


कोई टिप्पणी नहीं: